गोरखपुर        महराजगंज        देवरिया        कुशीनगर        बस्ती        सिद्धार्थनगर        संतकबीरनगर       
उत्तर प्रदेशदेशबस्तीब्रेकिंग न्यूज़राज्य

बस्ती : महाविद्यालय में हुआ दो द्विदिवसीय सांस्कृतिक समारोह की शुरुआत

दैनिक बुद्ध का संदेश
बस्ती। राजकीय महाविद्यालय सेहमो बस्ती में गठित सांस्कृतिक क्लब द्वारा दो दिवसीय सांस्कृतिक समागम और संगोष्ठी का आयोजन महाविद्यालय परिसर में किया गया। इस अवसर पर विशिष्ट वक्ता के रूप में राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय बेरीनाग पिथौरागढ़ उत्तराखंड के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ लीलाधर मिश्र ने कहा कि संस्कृति एक जटिल और व्यापक अवधारणा है। सभी दार्शनिकों और महापुरुषों ने संस्कृति के महत्त्व को अपने विचारों में रेखांकित किया है। स्वामी विवेकानंद ने शिक्षा और संस्कृति को एक दूसरे से सम्बंधित मानते हुए दोनों को एक-दूसरे को पुष्ट करने वाला माना। वर्तमान परिदृश्य में हमारी संस्कृति पर संकट बढ़ा है। इस परिस्थिति में छात्रों का यह कर्तव्य है कि वह हमारी विरासत और उपलब्धियों के प्रति सचेत रहें। हमें आधुनिकता और परम्पराओं का समन्वय रखना चाहिए।

भारतीय संस्कृति में सबके साथ सहिष्णुता और उदारभाव रखना सिखाया जाता है।यही भाव हमारी विशिष्टता है। हमें किसी भी परिवर्तन को सचेत होकर परख कर स्वीकारना चाहिए। सभा की अध्यक्षता करते हुए कालेज के प्राचार्य डॉ अतुल कुमार पाण्डेय ने कहा कि संस्कृति के रक्षण के प्रति सचेत प्रयास के अंतर्गत ही शासन ने कुछ चुने हुए महाविद्यालयों में सांस्कृतिक क्लब की स्थापना को स्वीकृति दी है।इसका कार्य बहुत महत्वपूर्ण है। कालेज में छात्र छात्राओं को इसमें रूचि लेना चाहिए। संस्कृति में ढला हुआ छात्र एक अच्छा नागरिक और कर्तव्य पूर्ण व्यक्ति बनता है। संस्कृति के सकारात्मक भाव को अपनाने से व्यक्ति का सम्पूर्ण विकास होता है।इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित डॉ अमित कुमार सिंह तथा वरिष्ठ रंगकर्मी निशीकांत पाण्डेय ने संस्कृति का वातावरण पर पड़ने वाले प्रभाव और उसके प्रति पैदा होने वाले खतरों के प्रति आगाह किया।

कार्यक्रम की शुरुआत सरस्वती प्रतिमा पर माल्यार्पण और दीप प्रज्ज्वलन के साथ की गई। सांस्कृतिक क्लब की छात्राओं ने अतिथियों का स्वागत गीत के साथ किया।बी ए सी की छात्रा मीनाक्षी ने प्रभावशाली और भावपरक नृत्य प्रस्तुत किया। सांस्कृतिक क्लब के प्रभारी डॉ कृष्ण कांत मिश्र ने समारोह में उपस्थित सभी अतिथियों और आगंतुकों का स्वागत करते हुए इस क्लब के उद्देश्य और महत्त्व पर प्रकाश डाला। धन्यवाद ज्ञापन डॉ प्रीति वर्मा ने किया। कार्यक्रम का संचालन बी ए द्वितीय वर्ष की छात्रा ज्योति उपाध्याय ने किया।इस अवसर पर डॉ श्याम मनोहर पाण्डेय, डॉ आनन्द कुमार पाण्डेय, डॉ रिजवान अहमद, शैलेन्द्र कुमार,मोहित सोनी, परमानन्द सिंह, विमलेश कुमार श्रीवास्तव,कमलेश कुमार, वीरेंद्र कुमार सहित बड़ी संख्या में छात्र छात्राएं उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button