गोरखपुर        महराजगंज        देवरिया        कुशीनगर        बस्ती        सिद्धार्थनगर        संतकबीरनगर       
उत्तर प्रदेशदेशब्रेकिंग न्यूज़राज्यसंत कबीरनगर

संतकबीरनगर : उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक की अध्यक्षता में ग्राम बेलौली में समीक्षा बैठक हुई आयोजित

दैनिक बुद्ध का संदेश
संतकबीरनगर। उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक की अध्यक्षता एवं मंत्री प्राविधिक शिक्षा एवं उपभोक्ता मामलें आशील पटेल व राज्यमंत्री, (स्वतंत्र प्रभार), सहकारित विभाग जे0पी0एस0 राठौर के साथ जनपद के मेंहदावल तहसील अन्तर्गत विकास खण्ड मेंहदावल के ग्रामसभा बेलौली के पंचायत भवन में समीक्षा बैठक आयोजित हुई। समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए उप मुख्यमंत्री ने जनपद में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी से आयुष्मान कार्ड के संबंध में अद्यतन स्थिति के विषय में जानकारी ली। सीएमओ द्वारा उप मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि ग्राम बेलौली में कुल 365 आयुष्मान कार्ड बनने है जिसके सापेक्ष 286 आयुष्मान कार्ड बन गये है, 35 लोग गॉव से बाहर है शेष 14 लोगो को अभी तक आयुष्मान कार्ड बनना है।

उप मुख्यमंत्री ने सीएमओ सहित सम्बंधित अधिकारी को निर्देशित किया कि जो बाहर है जब वो घर आये उनका आयुष्मान कार्ड तत्काल बना कर उन्हें आच्छादित किया जाए, क्योंकि यह ग्रामसभा आयुष्मान गॉव घोषित है। उन्होंने समीक्षा के दौरान प्रधानमंत्री आवास की जानकारी ग्राम पंचायत सचिव/ग्राम प्रधान से प्राप्त किया। सचिव/प्रधान द्वारा बताया गया कि गॉव में सूची के अनुसार सभी को पीएम आवास मिला है, जिनमें से कुछ लोगों के पास आवास बनवाने हेतु जमीन नही है। उप मुख्यमंत्री द्वारा उप जिलाधिकारी मेंहदावल को निर्देशित किया गया कि जो पात्र व्यक्ति है जिनके पास आवास बनवाने हेतु जमीन नही है उन्हें आवासीय पट्टा देकर उनका पीएम आवास बना कर उन्हें आच्छादित किया जाए। उन्होंने उज्जवला योजना की समीक्षा करते हुए सचिव/प्रधान को निर्देशित किया कि गॉव में सभी पात्र व्यक्तियों की सूची बना कर सभी को उज्जवला योजना से संतृप्त किया जाए। उप मुख्यमंत्री जी ने कहा कि गॉव विकास करेगा जो जिला अपने आप विकसित हो जाएगा।

उप मुख्यमंत्री जी ने पंचायत भवन पर समीक्षा के दौरान सम्बंधित अधिकारियों के साथ-साथ सचिव/प्रधान को निर्देशित किया कि केन्द्र/राज्य सरकार द्वारा जितनी भी जनकल्याणकारी योजना संचालित की जा रही सभी योजनाओं की एक सूची बना ली जाए जो जिन योजना के पात्र व्यक्ति है चाहे वो पीएम किसान निधि हो, सभी प्रकार के पेंशन आदि से नियमानुसार पात्र व्यक्तियोें को आच्छादित किया जाए। उप मुुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना ड्रोन दीदी योजना है इस योजनान्तर्गत गॉव की एक दीदी को प्रशिक्षित कराकर गॉव को ड्रोन दीदी योजना से आच्छादित कर लाभान्वित किया जाए। उप मुख्यमंत्री द्वारा सार्वजनिक शौचालय एवं शौचालय की समीक्षा करते हुए पाया गया कि गॉव ओडीएफ गॉव घोषित है और सार्वजनिक शौचालय पर साफ-सफाई बिजली कनेक्शन आदि उपलब्ध है। उन्होंने अपने समीक्षा में पाया कि स्वंय सहायता समूह के माध्यम से महिलाओं को एक सशक्त रोजगार मिला है, जिससे महिलाओं में बहुत खुशी है। जल जीवन मिशन योजना के अन्तर्गत गॉव में हर घर जल की व्यवस्था करनी है जिसे अतिशीघ्र पूर्ण करा लिया जाए। उन्होंने सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि मुख्यमंत्री आवास योजना एवं राशन कार्ड सहित केन्द्र/राज्य सरकार द्वारा संचालित आदि योजनाओं से पात्र व्यक्तियों को आच्छादित किया जाए।

विधायक मेंहदावल अनिल कुमार त्रिपाठी द्वारा ग्राम बेलौली में उप मुख्यमंत्री जी से अनुरोध किया गया कि गॉव में एक खेल मैदान की आवश्यकता है। उप मुख्यमंत्री द्वारा जिलाधिकारी को निर्देशित किया गया कि गॉव में उचित स्थान पर जमीन देखकर गॉव में खेल मैदान बनवाने हेतु प्रक्रिया शुरू की जाए। उप मुख्यमंत्री द्वारा मुख्य चिकित्साधिकारी से फीडबैक प्राप्त करते हुए जानकारी ली कि जनपद में कितने जिला अस्पताल, एवं सीएचसी, पीएचसी, सव सेन्टर एवं हेल्थ वेलनेस सेन्टर है। सीएमओ द्वारा उप मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि जनपद में एक जिला चिकित्सालय पुरूष/महिला, 06 सीएचसी, 22 पीएचसी, 251 सव सेन्टर एवं 167 हेल्थ वेलनेस सेन्टर है। उप मुख्यमंत्री ने सीएमओ से जानकारी प्राप्त किया कि सभी सव सेन्टर एवं हेल्थ वेलनेस सेन्टरों में एएनएम तैनात है कि जानकारी ली और सभी सेन्टर नियमित खुल रहे कि नही। उन्होंने सीएमओं को निर्देशित किया कि सभी सव सेन्टर एवं हेल्थ वेनलेस सेन्टर नियमित खुलने चाहिए, जिससे ग्रामीणों को स्वास्थ्य सम्बंधि असुविधा न होने पाये और सभी सेन्टरों को कम्प्यूटर से आच्छादित किया जाए। यदि जिन सेन्टरों पर कम्प्यूटर न हो उन्हें एक सप्ताह के अन्दर लगाकर आच्छादित किया जाए। उप मुख्यमंत्री ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी एवं चिकित्साधीक्षक से चिकित्सालय में निःशुल्क वितरण किये जाने वाले दवाओं की उपलब्धता, रेबीज एवं एन्टी वेनम इन्जेक्शन की उपलब्धता आदि के बारे में पूछताछ करते हुए कहा कि किसी भी दशा में आवश्यक दवाओं की उपलब्धता न रहने पर लोकल परचेज का उपयोग केबल गरीबों के लिए किया जाए। जनपद में सामान्य उपचार हेतु मरीजों को स्थानीय सी0एच0सी0 एवं पी0एच0सी0 पर भर्ती लिया जाए, जिससे अनावश्यक रूप से जिला चिकित्सालय पर मरीजों की भीड़ न बढ़े और जनपद के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर उपलब्ध संसाधनों का बेहतर उपयोग भी हो सकें। उन्होंने कहा कि अनावश्यक मरीज को रेफर न किया जाए, रेफर किये जाने पर सम्बंधित डाक्टर को कारण स्पष्ट करना होगा, अन्यथा सम्बंधित के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने सीएमओं को निर्देशित किया कि 108 या 102 नम्बर की एम्बुलेन्स अपडेट रखा जाए। एम्बुलेन्स में डीजल आदि की कमी नही होनी चाहिए।

अस्पतालों में रंगाई पोताई के साथ-साथ नियमित साफ-सफाई भी होनी चाहिए। उप मुख्यमंत्री द्वारा समीक्षा बैठक के दौरान पुलिस अधीक्षक से शांति व्यवस्था के विषय में जानकारी प्राप्त की गयी जो संतोषजनक रहा है। उप मुख्यमंत्री द्वारा बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के 05 गर्भवती महिलाओं की गोदभराई तथा 05 बच्चों का अन्नप्राशन संस्कार कराया गया। उन्होंने महिलाओं एवं उनके बच्चों के स्वास्थ्य एवं पोषण के संदर्भ में जानकारी भी लिया। इस अवसर पर सांसद ई0 प्रवीण कुमार निषाद, विधायक मेंहदावल अनिल कुमार त्रिपाठी, सांसद प्रतिनिधि आनन्द त्रिपाठी, जिलाधिकारी महेन्द्र सिंह तंवर, पुलिस अधीक्षक सत्यजीत गुप्ता, मुख्य विकास अधिकारी संत कुमार, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 रामानुज कन्नौजिया, मुख्य चिकित्साधिक्षक डा0 भवनाथ पाण्डेय, ग्राम प्रधान उमेश यादव सहित सम्बंधित अधिकारी पार्टी पदाधिकारी आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button