गोरखपुर        महराजगंज        देवरिया        कुशीनगर        बस्ती        सिद्धार्थनगर        संतकबीरनगर       
उत्तर प्रदेशदेशब्रेकिंग न्यूज़राज्यरामपुर

रामपुर : जिलाधिकारी ने जारी की एडवाइजरी, वज्रपात से सुरक्षा के लिए अपनाएं सावधानी

दैनिक बुद्ध का संदेश
रामपुर। नागरिकों की वज्रपात से बचाव और सुरक्षा हेतु एडवाइजरी जारी। जिलाधिकारी जोगिंदर सिंह ने बताया कि आमतौर पर वज्रपात होने की सबसे अधिक संभावना ऊंचे इलाके जैसे पहाड़ या कोई ऊंचे पेड़ पर होती है। इसके साथ ही उन इलाकों में भी वज्रपात की संभावना होती है जहां पानी अधिकांश मात्रा में उपलब्ध हो। बिजली के लिए पानी एक कंडक्टर के रूप में काम करता है इसलिए पानी के स्त्रोत के आसपास वज्रपात होने का खतरा अधिक होता है।
बाक्स………..वज्रपात से बचने के लिए क्या करें
यदि आप खुले स्थान पर हैं तो जल्द से जल्द किसी पक्के मकान में शरण लें। सफर के दौरान अपने वाहन में ही बने रहें। यदि आप जंगल में हों, तो छोटे एवं घने पेड़ों की शरण में चले जायें। बिजली की सुचालक वस्तुएं एवं धातु से बने कृषि यंत्र-डंडा आदि से अपने को दूर कर लें। घायल व्यक्ति को तत्काल नजदीकी प्राथमिक चिकित्सा केंद्र ले जाने की व्यवस्था करें। स्थानीय रेडियो एवं अन्य संचार साधनों से मौसम की जानकारी प्राप्त करते रहें।
बाक्स……….. खेत खलिहान में काम करने के दौरान बिजली गिरे तो क्या करें
यदि आप खेत खलिहान में काम कर रहे हैं, और किसी सुरक्षित स्थान की शरण न ले पाएं तो सबसे पहले आप जहां है वहीं रहें, हो सके तो पैरों के नीचे सूखी चीजें जैसे-लकड़ी, प्लास्टिक, बोरा या सूखे पत्ते रख लें। दोनो पैरों को आपस में सटा लें, दोनो हाथों को घुटनों पर रख कर अपने सिर को जमीन को तरफ झुका लें। अपने कान बंद करें और सिर को जमीन से न सटने दें, जमीन पर कभी भी न लेटें। आकस्मिक स्थिति में किसी भी मरीज को एम्बुलेंस द्वारा स्वास्थ्य केंद्र पर पहुंचाने के लिए फ्री में राज्य हेल्पलाईन नंबर 108 (टोल फ्री) पर कॉल करें।
बाक्स………..आकाशीय बिजली गिरने पर क्या न करें
अगर आप घर पर हैं तो खिड़कियों, दरवाजे, बरामदे के समीप और छत पर न जायें। पानी का न, फ्रिज, टेलीफोन आदि को न छूएं। तालाब और जलाशय के समीप न जायें। बिजली के उपकरण या तार के संपर्क से बचें। बिजली के उपकरणों को बिजली के संपर्क से हटा दें। समूह में न खड़े हों, बल्कि अलग-अलग खड़े रहे। पैदल जा रहे हों तो धातु की डंडी वाले छातों का उपयोग न करें। बाइक, बिजली या टेलीफोन का खंभा, तार की बाड़, मशीन आदि से दूर रहें। ऊंची इमारतें, बिजली एवं टेलीफोन के खंभो के नीचे कभी भी शरण नहीं लें।

Related Articles

Back to top button