गोरखपुर        महराजगंज        देवरिया        कुशीनगर        बस्ती        सिद्धार्थनगर        संतकबीरनगर       
Uncategorized

महराजगंज : खुशहाली के लिए छोटा रखें परिवार का आकार

ग्राम पंचायत रजौड़ा खुर्द के पंचायत भवन पर हुआ आयोजन

फोटो 09,10


दैनिक बुद्ध का सन्देश
महराजगंज। जिले के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पनियरा के अंर्तगत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर रजौड़ा खुर्द स्थित पंचायत भवन पर गुरुवार को सास-बेटा-बहू सम्मेलन का आयोजन किया गया। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए पीएचसी के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ.अशोक कुमार सिंह ने कहा कि खुशहाली के लिए परिवार का आकार छोटा होना चाहिए। इसके लिए परिवार नियोजन जरूरी है। उन्होंने कहा कि मिशन विकास परिवार के अंतर्गत परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के लिए ही सास-बेटा-बहू सम्मेलन सहित स्वास्थ्य विभाग द्वारा विविध कार्यक्रम और गतिविधियां आयोजित की जाती हैं। सास-बेटा-बहू सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य सास और बहू के मध्य समन्वय और संवाद बेहतर कर प्रजनन स्वास्थ्य के प्रति पुरानी सोच, उनके व्यवहार एवं विश्वास में बदलाव लाना है।

परिवार के सभी निर्णयों में पुरूषों की सहमति सर्वापरि होने के चलते सास-बहू सम्मेलन में बेटे का प्रतिभाग आवश्यक मानते हुए यह सम्मेलन सास-बेटा-बहू सम्मेलन के रूप में आयोजित किया जा रहा है। सम्मेलन में प्रतिभाग करने वाले सास-बेटा और बहुओं को परिवार नियोजन के फायदे बताए गए। ब्लॉक कम्युनिटी प्रोसेस मैनेजर धर्मेन्द्र कुमार सिंह बताया कि छोटा परिवार, स्वस्थ परिवार और खुशहाल परिवार के लिए परिवार नियोजन अपनाना बहुत जरूरी है। जब किसी के घर में नई बहू आती है और उसे दो साल में कोई संतान नहीं होती है तो लोग तरह-तरह की बातें शुरू कर देते हैं। यह एक भ्रांति हैं, इसे मिटाना होगा। छोटा परिवार और खुशहाल परिवार के लिए नव दंपति को शादी के दो साल के बाद ही संतान के लिए योजना बनानी चाहिए। साथ ही दो बच्चों के जन्म में कम से कम तीन साल का अंतराल रखना जरूरी है। उन्होंने कहा कि अनचाहे गर्भ से मुक्ति के लिए श् बॉस्केट आफ च्वाइस में से परिवार नियोजन के मनपसंद साधनों को चुना जा सकता है। इसमें माला एन,आईयूसीडी, त्रैमासिक इंजेक्शन अंतरा और कंडोम आदि शामिल हैं। यदि किसी का परिवार पूरा हो गया हो तो स्थाई सेवा (नसबंदी) अपना सकता है। सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) रानी शर्मा ने कहा कि सास-बहू एक दूसरे की भावनाओं को समझें। हर सास अपनी बहू को बेटी तथा हर बहू अपने सास को मां समझें। इससे परिवार शांति और खुशहाली की तरफ बढ़ेगा। कार्यक्रम के दौरान सास-बेटा और बहू को छोटा, स्वस्थ और खुशहाल परिवार का महत्व समझाया गया।साथ में परिवार नियोजन के साधनों के बारे में विस्तार से बताया गया। ग्राम प्रधान कृष्ण मुरारी यादव ने कहा कि परिवार नियोजन के साथ साथ साफ सफाई भी बहुत जरूरी है। साफ सफाई से कई बीमारियों से बचा जा सकता है। सभी लोग शौचालय का प्रयोग करें। कार्यक्रम में चिकित्सा अधिकारी डॉ.सत्येन्द्र ,सुरेश कुमार, रितेश कुमार, एएनएम मीना भारती आशा कार्यकर्ता इन्द्रावती, शकुन्तला, किसमती, बेइला, चन्द्रकला, रामशीतल, मिथलेश, मेवाती और बासमती प्रमुख रूप से मौजूद रहीं। बाक्स……………….परिवार नियोजन की मिली जानकारी
सम्मेलन में भाग लेने आई 21 वर्षीया पूजा ( बहू) ने बताया कि उसे केवल दो सन्तान ही चाहिए। आयोजन के दौरान दो बच्चों के जन्म में तीन साल का अंतर रखने की जानकारी मिली। इसके लिए वह परिवार नियोजन साधनों का इस्तेमाल करेंगी। करीब 60 वर्षीया ज्ञानती (सास) ने बताया कि परिवार में दो बच्चे ही चाहिए ताकि ठीक से देखभाल और पढ़ाई लिखाई हो सके। जब परिवार छोटा रहेगा तो घर में खुशियाँ आएंगी।

Related Articles

Back to top button