गोरखपुर        महराजगंज        देवरिया        कुशीनगर        बस्ती        सिद्धार्थनगर        संतकबीरनगर       
उत्तर प्रदेशसिद्धार्थनगर

बांसी : जिलाधिकारी की अध्यक्षता में ग्राम चौपाल का आयोजन

दैनिक बुद्ध का सन्देश
बांसी,सिद्धार्थनगर। गाँव की समस्याओं का समाधान गाँव में ही कराने के उद्देश्य से जगह-जगह लगाए जा रहे चौपाल के क्रम में खेसरहा विकास क्षेत्र अंतर्गत ग्राम पंचायत पिपरा फरदंग में शुक्रवार को आयोजित चौपाल में जिलाधिकारी संजीव रंजन ने गाँव के लोगों द्वारा बताई गई समस्याओं का चौपाल में ही त्वरित निस्तारण करा दिया!शेष रह गई कछ समस्याओं के निस्तारण हेतु संबधित को कड़े निर्देश दिया।

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित चौपाल में अपरान्ह 05रू10 बजे पहुंचे जिलाधिकारी संजीव रंजन मुख्य विकास अधिकारी, जयेन्द्र कुमार तथा एसपी अमित कुमार आनंद का मौजूद ग्राम प्रधान, खण्ड विकास अधिकारी आदि द्वारा स्वागत किया गया! चौपाल में जिलाधिकारी को पूर्व में मौजूद अधिकारियों द्वारा ग्रामीणों से संकलित जानकारियों से अवगत कराया गया! ग्राम प्रधान ने प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक देशराज राय की विद्यालय पर विलंब से पहुंचने सहित कुछ अन्य गंभीर शिकायतें भी जिलाधिकारी से किया। जिलाधिकारी ने आंगनबाड़ी, सामुदायिक शौचालय, मनरेगा कार्यों, का सत्यापन, पशु टीकाकरण, गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण, खाद्यान्न वितरण, विधवा, वृद्धा,पेंशन, कन्या सुमंगला योजना सहित अन्य सरकारी योजनाओं के बावत जानकारी प्राप्त कर खामियों के बावत सम्बधितों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया। गाँव में स्थित 6 खराब हैण्डपम्पों को दुरुस्त कराने के लिए ग्राम प्रधान को निर्देश दिया। पेंडिंग वरासत के बावत कोई मामला सामने नहीं आया!गाँव के शेषदत्त पाण्डेय ने जमीनी विवाद के मामले में तहसील से न्याय नहीं मिलने की डीएम से शिकायत किया! गाँव स्थित आरक्षित श्रेणी की जमीनों पर अवैध अतिक्रमण के बावत कोई मामला प्रकाश में नहीं आया गाँव में अमृत सरोवर बनवाने के लिए जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधान को सुझाव देते हुए गाँव के भौगोलिक संरचना की सराहना भी किया। चौपाल में जिला विकास अधिकारी शेषमणि सिंह ने मनरेगा मेट, समूह की संख्या जानकारी प्राप्त कर चार से पांच महिला मेट नियुक्त करने की बात कही ! एग्रो रोड व गड्ढे की खुदाई मनरेगा कार्यों का ग्रामीणों से सत्यापन किया!गाँव स्थित 10 समूहों को मिले धनराशि के बावत भी पूछताछ किया! पीडी श्याम विहारी मिश्रा द्वारा आंगनबाड़ी केंद्र व सामुदायिक शौचालय के बावत पूंछताछ किया गया! ग्रामीणों से मिली विद्युत से संबंधित खामियों को एसडीओ विद्युत को अविलंब दुरुस्त कराने के निर्देश के साथ दलित बस्ती में विद्युत सप्लाई शीघ्र बहाल कराने की बात कही! प्रधानमंत्री आवास काभी ग्रामीणों से सत्यापन किया! ग्राम प्रधान ने उनके द्वारा 37 श्रम कार्ड धारकों का आयुष्मान कार्ड बनवाने की बात बताई।
बाक्स……………..चौपाल में छाया रहा पेंशन व किसान सम्मान निधि नहीं मिलने की मुद्दा
इस दौरान ग्राम पंचायत के टोला मुडार छिबिया का सामुदायिक शौचालय नहीं खुलने की ग्रामीणों ने एक स्वर में शिकायत किया! अधिकारियों ने शौचालय के केयर टेकर को फटकार लगाते हुए नियमित खोलने के लिए कड़े निर्देश दिए! इस दौरान विधवा प्रेमवती व सुनीता आदि ने पेंशन रुकने की बात कही, तो कुछ अन्य लोगों ने भी बृद्धा पेंशन व किसान सम्मान निधि नहीं मिलने की बात बताई!जिस पर खण्ड विकास अधिकारी चन्द्रभान पाण्डेय ने सभी का आधार नंबर नोट करवा कर शीघ्र ही निस्तारण करवाने का आश्वासन दिया। गुजराती देवी पत्नी रामजीत पाण्डेय का नाम विकलांग आवास के लिए नोट किया गया। गाँव में 54 अन्त्योदय कार्ड तथा पात्र गृहस्थी के 274 कार्डधारक हैं। खाद्यान्न वितरण की कोई शिकायत सामने नहीं आई! पुलिस अधीक्षक अमित कुमार आनन्द ने रोड़ सुरक्षा हेतु ट्रैफिक नियमों का पालन करने सीट बेल्ट व हेलमेट का प्रयोग करने की सलाह दिया! साइबर क्राइम से बचने के लिए जागरूक किया। इस दौरान जिला विकास अधिकारी शेषमणि सिंह, जिलापूर्ति अधिकारी बृजेश कुमार मिश्रा, क्षेत्राधिकारी देवी गुलाम, पूर्ति निरीक्षक मुकेश कुमार, खण्ड शिक्षा अधिकारी कमला प्रसाद, खण्ड विकास अधिकारी चन्द्रभान उपाध्याय, सहायक विकास अधिकारी- बाकेलाल,कुंदकली ग्राम प्रधान आशुतोष पाण्डेय, सचिव दिलीप पटेल तथा भानुप्रताप सिंह, टी.ए. अमित कुमार श्रीवास्तव, पशुचिकित्साधिकारी डा अरविंद कुमार वर्मा, लेखपाल- हरीश तिवारी, कोटेदार सतीश पाण्डेय, एनम-सीता चतुर्वेदी,आशा बहू- सुमन पाण्डेय, आंगनबाड़ी-अर्चना पाण्डेय तथा आशा त्रिपाठी सहित क्षेत्रीय प्रधान-सत्यप्रकाश पाण्डेय, सदानन्द चौधरी, महेश चतर्वेदी, अंकित पाण्डेय, अरुण पाण्डेय उर्फ राजू शिवकुमार, धर्मराज चौधरी, पुसई तिवारी,मनोज पाण्डेय, बिजली विभाग के जेई- विनय अध्यक्ष सफाई कर्मचारी संघ कमलेश,तथा समूह की महिलाओं सहित बड़ी संख्या में गाँव की अन्य महिलाएं व पुरुष भी मौजूद रहे! कार्यक्रम का संचालन अंकित पाण्डेय उर्फ गोलू द्वारा किया गया।

Related Articles

Back to top button