गोरखपुर        महराजगंज        देवरिया        कुशीनगर        बस्ती        सिद्धार्थनगर        संतकबीरनगर       
अम्बेडकरनगरउत्तर प्रदेशदेशब्रेकिंग न्यूज़राज्य

अंबेडकरनगर : संयुक्त बी. एड. प्रवेश परीक्षा के सफल आयोजन के लिये जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुई बैठक

दैनिक बुद्ध का संदेश
अंबेडकरनगर। उत्तर प्रदेश संयुक्त बी. एड. प्रवेश परीक्षा 2024-26 के सफल आयोजन हेतु जिलाधिकारी अविनाश सिंह की अध्यक्षता में अपर जिलाधिकारी डॉ. सदानन्द गुप्ता, अपर पुलिस अधीक्षक विशाल पाण्डेय, बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय प्रतिनिधि, नगर प्रभारी, सहायक नोडल अधिकारी, केंद्र प्रतिनिधि, केन्द्राध्यक्ष और पर्यवेक्षक के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक आयोजित किया गया। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने बीएड प्रवेश परीक्षा से जुड़े सभी अधिकारीयों और केंद्र व्यवस्थापकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रवेश परीक्षा में शासन और विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित मानकों के अनुरूप परीक्षा केंद्र की व्यवस्था, शुचिता सम्बन्धी मानक आदि का कड़ाई से अनुपालन किया जाए।शासन और विश्वविद्यालय से प्राप्त निर्देशों के क्रम में कहा कि प्रत्येक केंद्र व्यवस्थापक यह सुनिश्चित करे कि किसी भी दशा में कक्ष निरीक्षक या जो भी अनुमन्य न हो, वह मोबाइल फ़ोन का उपयोग परीक्षा केंद्र पर न करे।

बैठक के दौरान जिलाधिकारी द्वारा सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि गर्मी को देखते हुए परीक्षा केन्द्रों पर पर्याप्त पीने की पानी की व्यवस्था, महिलाओं के लिए अलग से गेट पर जाँच की व्यवस्था, चिकित्सीय सुविधा आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करें।अपर पुलिस अधीक्षक ने परीक्षा के सफल और शुचितापूर्ण आयोजन हेतु केंद्र व्यवस्थापकों, विश्वविद्यालय प्रतिनिधियों, स्ट्रेटिक मजिस्ट्रेट और पर्यवेक्षकों से अपनी सुरक्षा व्यवस्था के बारे में जानकारी दिया।

हर केंद्र पर एक उपनिरीक्षक, एक हेड कांस्टेबल, दो कांस्टेबल और दो महिला कांस्टेबल तैनाती की गयी है।कोषागार से हर केंद्र प्रतिनिधि के साथ पुलिस सुरक्षा और परीक्षा के उपरांत परीक्षा सामग्री कोषागार से आयोजक विश्वविद्यालय बुंदेलखंड विश्वविद्यालय, झाँसी तक पहुँचाने के लिए अतिरिक्त सुरक्षा का प्रबंध जिला प्रशासन द्वारा किया गया है। जनपद अम्बेडकरनगर में उत्तर प्रदेश संयुक्त बी. एड. प्रवेश परीक्षा 2024-26 के आयोजन हेतु कुल 16 परीक्षा केन्द्रों का निर्धारण किया गया है तथा प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर दिनांक 09 जून 2024 को प्रातः 09 से 12.00 बजे तक प्रथम पाली और अपराह्न 2.00 बजे से 5.00 बजे तक द्वितीय पाली में कुल 8124 परीक्षार्थियों की परीक्षा हेतु आवंटन किया गया है।शासन द्वारा इस परीक्षा को अतिमहत्वपूर्ण मानते हुए परीक्षा को निर्धारित प्रकिया के अनुरूप सकुशल, निर्विघ्न, निष्पक्ष एवं शुचितापूर्ण सम्पन्न कराये जाने हेतु सतर्कता, सजगता, आत्म अनुशासन एवं समयबद्धता सम्बन्धी कठोर निर्देश दिए गये है।शासन और आयोजक विश्वविद्यालय से प्राप्त निर्देशों के क्रम में प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर केन्द्राध्यक्ष,स्टैटिक मजिस्ट्रेट, केंद्र प्रतिनिधि और दो पर्यवेक्षकों की तैनाती की गयी है। बैठक में विश्वविद्यालय प्रतिनिधि, जिला विद्यालय निरीक्षक गिरीश कुमार सिंह, उपजिलाधिकारी टांडा मोहनलाल गुप्ता, उपजिलाधिकारी जलालपुर सुभाष सिंह, उपजिलाधिकारी भीटी सौरभ शुक्ला, उपजिलाधिकारी न्यायिक टांडा डॉ. शशि शेखर, तहसीलदार टांडा शिवनरेश सिंह, खण्ड विकास अधिकारी भीटी दिनेश राम, खण्ड विकास अधिकारी जलालपुर राम विलास राम, समस्त केंद्र व्यवस्थापक, स्टेटिक मजिस्ट्रेट, पर्यवेक्षक और परीक्षा से जुड़े अन्य अधिकारी गण उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button