गोरखपुर        महराजगंज        देवरिया        कुशीनगर        बस्ती        सिद्धार्थनगर        संतकबीरनगर       
उत्तर प्रदेशदेशबस्तीब्रेकिंग न्यूज़राज्य

बस्ती : सेण्ट्रल ऐकेडमी में दीप पर्व की धूम, छात्रों ने बनायी रंगोली

दीपावली अंधकार से प्रकाश की यात्रा- जे.पी. तिवारी

दैनिक बुद्ध का संदेश
बस्ती। शुक्रवार को धन्वन्तरि दिवस के अवसर पर सेण्ट्रल ऐकेडमी में पंच दिवसीय दीपोत्सव का पर्व उल्लास के साथ मनाया गया। छात्रों ने रंगोली बनायी। विद्यालय के डायरेक्टर जे.पी. तिवारी ने छात्रों को बताया कि हमारे पर्व खेत खलिहान और अन्याय पर न्याय के विजय के प्रतीकों से जुड़े हुये हैं। मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम जब रावण का वध कर अयोध्या लौटे तो दीपावली मनायी गयी। उसी समय से यह परम्परा सुदीर्घकाल से चली आ रही है।

श्री तिवारी ने कहा कि हमें मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम से यह सीख लेनी चाहिये कि परिस्थितियां चाहे कितनी भी विकट हो हमें उम्मीद नहीं हारनी चाहिये। चरित्रबल ही वह शक्ति है जिससे अन्यायी रावण जैसी प्रवृत्तियों का विनाश होता है। कहा कि दीपावली अंधकार से प्रकाश की यात्रा है। इस अवसर पर विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने रंगोली और माटी के दिये का रंग रोगन किया।

रंगोली में कक्षा 9 प्रथम कक्षा 10 द्वितीय और कक्षा 6 एवं 5 के प्रतिभागियों ने संयुक्त रूप से तृतीय स्थान प्राप्त किया। प्रतियोगिताओं में मुख्य रूप से साक्षी, सृष्टि, हर्षिता, पवन, सत्यम, हर्षित, आशुतोष, सृष्टि, मानवी, आदि श्री, खुशी, श्रेयांश, सचिन, सर्वेश, शिवांश, अंशू, अमरनाथ, श्रेया, तन्वी, अल्का, कार्तिक, प्रियांशु, साक्षी, मयंक, अर्चित आदि ने हिस्सा लिया। प्रधानाचार्य दीपिका तिवारी और शिक्षकोें ने छात्रों को दीप पर्व के महत्व के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उपस्थित लोगों ने उपहार और मिठाईयों के बीच खुशियों को साझा किया।

Related Articles

Back to top button