गोरखपुर        महराजगंज        देवरिया        कुशीनगर        बस्ती        सिद्धार्थनगर        संतकबीरनगर       
बहराइच

प्रीपेड मीटर लगने से बिजली चोरी पर लगेगा अंकुश; शहर में सर्वे का कार्य हुआ पूरा ग्रामीण क्षेत्रों में जारी

ब्यूरो दैनिक बुद्ध का सन्देश

बहराइच। लाइन लाॅस व बिजली चोरी के चलते लगातार घाटे चल रहे बिजली विभाग ने अब शहर के घरों में प्रीपेड मीटर लगाने की कार्ययोजना बनाई है। जिले में करीब पांच लाख स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए जाएंगे। विभाग की ओर से इसके लिए शहर में कराए जा रहे सर्वे का कार्य पूरा कर लिया गया है जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में जारी है। विभाग का मानना है कि प्रीपेड मीटर लग जाने से बिजली चोरी पर तो पूरी तरह से अंकुश लग ही जाएगा, साथ में उपभोक्ताओं के बिजली बिल के ब्याज, गलत बिजली बिल आदि समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा। उपभोक्ताओं को निर्बाध बिजली आपूर्ति होने लगेगी। विभाग अपनी कार्ययोजना को अगस्त माह के अंतिम सप्ताह से अमलीजामा पहनाने में जुट गया है।

ऐसे चलेगा पूरा सिस्टम
प्रीपेड मीटर सर्वे कार्य से जुड़े हेंमत त्रिपाठी ने बताया कि इसमें एक माॅडम लगा रहेगा। इसे सर्वर के साथ संबंधित उपभोक्ता के मोबाइल से कनेक्ट कर दिया जाएगा। ऐसे में उपभोक्ता को पता रहेगा कि उनके पास कितना बैलेंस है। उपभोक्ता को रिचार्ज समाप्त होने से पूर्व उसके मोबाइल पर रिचार्ज करने का मैसेज प्राप्त हो जाएगा। प्रीपेड मीटर को उपभोक्ता अपने मोबाइल से ही रिचार्ज कर सकेंगे |हालांकि इसका एक नुकसान भी है। यदि उपभोक्ता किसी कारणवश रिचार्ज करने में असफल रहा तो बैलेंस खत्म होने के बाद बिजली स्वत: ही कट जाएगी।

दो चरणों में लगाए जाएंगे मीटर

जिन घरों में मौजूदा समय में स्मार्ट मीटर लगे हैं, उनको प्रीपेड मीटर में बदला जाएगा। दो चरणों में मीटर लगाने का कार्य किया जाएगा। ट्रांसफार्मरों पर भी मीटर लगाए जाएंगे, ताकि खपत की जानकारी हो सके। प्रीपेड मीटर से उपभोक्ताओं को काफी सहूलियत होगी। घर बैठे ही आसानी से बिल भर सकेंगे। अगस्त के अंतिम सप्ताह से मीटर लगाने का कार्य शुरू होने की संभावना है।
– सत्य प्रकाश, अधीक्षण अभियंता

Related Articles

Back to top button