गोरखपुर        महराजगंज        देवरिया        कुशीनगर        बस्ती        सिद्धार्थनगर        संतकबीरनगर       
उत्तर प्रदेशदेशब्रेकिंग न्यूज़राज्यसिद्धार्थनगर

कपिलवस्तु : एक माह का ढकिया बुनाई का प्रशिक्षण हुआ सम्पन्न

दैनिक बुद्ध का सन्देश
कपिलवस्तु/नेपाल। पड़ोसी देश नेपाल में महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए बौद्धभूमि नगर पालिका वार्ड क्रमांक 9 बरकलपुर में एक माह का नगर स्तरीय ढकिया बुनाई प्रशिक्षण शनिवार को सम्पन्न हुआ। महिलाओं की आय सृजन और कौशल और व्यावसायिक विकास के लिए नगर पालिका ने ढकिया और टोकरी बनाने का प्रशिक्षण आयोजित किया है। बुद्धभूमि नगर पालिका और नेचर मून फाउण्डेशन के वित्तीय सहयोग से बुद्धभूमि 9 कपिलवस्तु परियोजना में एक महीने का ढकिया बुनाई प्रशिक्षण आयोजित किया गया था। शनिवार को एक कार्यक्रम के बीच एक माह तक चला ढकिया बुनाई का प्रशिक्षण पूरा हो गया है। प्रकृति चन्द्रमा प्रतिष्ठान अध्यक्ष रोमलाल खनाल अध्यक्षता तथा बुद्धभूमि नगरपालिका नगर प्रमुख केशव कुमार श्रेष्ठ प्रमुख अतिथि एवं बुद्धभूमि नगरपालिका वार्ड नम्बर 9 का अध्यक्ष प्रमोद आचार्य को विशिष्ट अतिथि सम्पन्न हुआ।

कार्यक्रम में बोलते हुए बुद्धभूमि नगर पालिका के मेयर और कार्यक्रम के मुख्य अतिथि केशव कुमार श्रेष्ठ ने कहा कि महिलाएं ढकिया बुनाई प्रशिक्षण के माध्यम से आत्मनिर्भर बन सकती हैं, इसलिए उन्हें प्रशिक्षण से जो सीखा है, उसे लगन से लागू करना चाहिए और बनाना चाहिए। स्थानीय स्तर पर पहनी जाने वाली सामग्रियों के उपयोग से ढकिया, थारू हस्तशिल्प की रक्षा होगी और महिला बहनों और भाइयों की आर्थिक स्थिति भी सुरक्षित रहेगी। उन्होंने कहा कि समर्थन और विपणन प्रदान करने के लिए कोसेली हाउस की भी स्थापना और संचालन किया गया था। इसी तरह कार्यक्रम में बोलते हुए बिशिष्ठ अतिथि एवं बुद्धभूमि नगर पालिका वार्ड नंबर 9 के अध्यक्ष प्रमोद आचार्य ने कहा कि नगर पालिका द्वारा हर वर्ष ढकिया बुनाई प्रशिक्षण का आयोजन किया जाता है, महिलाएं इससे आय सृजन का साधन बनायें। प्रशिक्षण में सीखे गये कौशल और बिक्री और वितरण कोसेली हाउस के माध्यम से किया जा सकता है और प्रशिक्षण अगले वर्ष फिर से आयोजित किया जायेगा।

थारू समुदाय की 25 महिलाओं को एक माह तक ढकिया बुनाई का प्रशिक्षण दिया गया है। बुद्धभूमि नगर पालिका वार्ड क्रमांक 8 एवं 9 की महिलाओं को 26 बैसाख 2081 से 2081 जेष्ठ 20 तक एक माह का ढकिया बुनाई का प्रशिक्षण दिया गया है।प्रशिक्षण में थारू समुदाय की 25 महिलाओं ने भाग लिया। प्रशिक्षण में लक्ष्मी चौधरी एवं रीता थारू उपस्थित रहीं। समापन कार्यक्रम में बोलते हुए प्रकृति चंदम फाउण्डेशन के अध्यक्ष एवं कार्यक्रम अध्यक्ष रोम लाल खनाल ने कहा कि एक माह के कार्यक्रम के दौरान पारम्परिक कला संस्कृति को संरक्षित कर बाजार तक पहुंचाया गया तथा प्रशिक्षण में सजावटी सामग्री, पूजा कार्य में प्रयुक्त सामग्री का निर्माण किया गया एवं विभिन्न कार्यों में प्रयुक्त सामग्री कार्यक्रम का संचालन अनिता बेलबेस द्वारा किया गया।

Related Articles

Back to top button