गोरखपुर        महराजगंज        देवरिया        कुशीनगर        बस्ती        सिद्धार्थनगर        संतकबीरनगर       
उत्तर प्रदेशब्रेकिंग न्यूज़सिद्धार्थनगर

बांसी : श्री राम बिलास इंस्टीट्यूट ऑफ नर्सिंग एंड मेडिकल साइंसेज सोनखर में विश्व छय रोग दिवस पर कार्यक्रम आयोजित


दैनिक बुद्ध का सन्देश
बांसी,सिद्धार्थनगर। विश्व छय रोग दिवस पर श्री राम बिलास इंस्टीट्यूट ऑफ नर्सिंग एंड मेडिकल साइंसेज, सोनखर, बांसी सिद्धार्थनगर में, टी.बी. रोग पर कार्यक्रम आयोजित हुआ।

टी.बी. रोग के बारे में जी.एन.एम, ए.एन.एम. बी.एस.सी. नर्सिंग, डी फार्मा, डिप्लोमा इन ऑप्टोमेट्री, डिप्लोमा इन फिजियथेरेपी के छात्रो संबोधित करते हुऐ मुख्य अतिथि वरिष्ठ आर्थाे सर्जन डा. विमल कुमार द्विवेदी ने टी.बी. के लक्षण 14-15 दिन लगातार खांसी, शाम को ठंडक के साथ बुखार, भूख ना लगना, वजन कम होना बलगम में कभी कभी खून आना, जो व्यक्ति ज्यादा सिगरेट हुक्का या जिनको एड्स हो जो गंदे रहन-सहन व गंदे माहौल में और भीड़भाड़ वाले क्षेत्र में रहते हो ऐसे लोगों में टी.बी. की बैक्टीरिया का इंफेक्शन की ज्यादा संभावना होती है इलाज में पहले जांच द्वारा कंफर्म करके टीबी की दवा और बचाव शुरू कर देना चाहिए इसके लिए टी.बी. क्लीनिक पर निशुल्क दवा उपलब्ध है एवं सरकार अच्छे पोषण के लिए मानदेय भी देती है सबसे जरूरी है टीबी के लक्षण खत्म होने के बाद भी इलाज का निर्धारित कोर्स पूरा करके ही दवा बंद करें। डॉ द्विवेदी ने कहा कि बीमारी के शुरुआती लक्षण से जांच कराएं अनदेखी न करें हम चाहते हैं कि टी बी हमेशा के लिए खत्म हो जाए।

 

इलाज के बारे में पूर्ण जानकारी दे कर सभी स्टूडेंट्स को जागरूक किया, संस्था की प्रबंधक डा. डा. अनीता द्विवेदी ने छात्रों को जागरूकता अभियान में सहयोग कर जागरुकता फैलाने के लिऐ प्रेरित किया, संस्था के प्रधानाचार्य इंद्रजीत कुमार, आरजू, गरिमा यादव, रविन्द्र कुमार, सीमा पांडे आदि शिक्षकगण मौजूद के, जी.एन.एम,ए.इन.एम. बीएससी नर्सिंग के छात्रों ने नाटक प्रस्तुति कर टी.बी. रोग के बारे में जागरूक किया और टी.बी. के इलाज के बारे में बताया।

Related Articles

Back to top button