गोरखपुर        महराजगंज        देवरिया        कुशीनगर        बस्ती        सिद्धार्थनगर        संतकबीरनगर       
उत्तर प्रदेशदेशबलरामपुरब्रेकिंग न्यूज़राज्य

बलरामपुर : वार्षिकोत्सव में बच्चों ने मचाई धूम, अभिभावक और अतिथि हुए मंत्रमुग्ध

दैनिक बुद्ध का सन्देश
बलरामपुर। जिले में संचालित डिवाइन पब्लिक स्कूल द्वारा नगर के रामलीला मैदान में भव्य वार्षिकोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में स्कूल के नन्हे मुन्ने बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर सभी का मन मोह लिया। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि के तौर पर पहुंचे बलरामपुर विधानसभा सीट से विधायक पलटू राम द्वारा दीप प्रज्वलन के साथ शुरू हुआ। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के तौर पर बलरामपुर जिला पंचायत अध्यक्षा आरती तिवारी, नवी वाहिनी के डिप्टी कमांडेंट आरवकेव तेज कुमार व पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष प्रतिनिधि शाबान अली मौजूद रहे। कार्यक्रम का शुभारंभ विद्यालय की छात्रा रितिशा उपाध्याय व अरना उपाध्याय ने सरस्वती वंदना के साथ किया। इसके बाद कक्षा 5 और 6 के बच्चों ने वेलकम डांस प्रस्तुत किया। कार्यक्रम की अगली कड़ी में “शंकर जी का डमरू बाजे“ गीत पर नर्सरी के नन्हे नन्हे बच्चों ने अपना अभिनय दिखाया वहीं एलकेजी क्लास के छात्रों द्वारा “मैं निकला गड्डी लेके गदर फिल्म“ के गाने पर जोरदार कार्यक्रम प्रस्तुत किया।

मुख्य एवम विशिष्ट अतिथियों के लिए एक बार पुनः कक्षा 6 के बच्चों द्वारा “वेलकम सॉन्ग“ पर डांस प्रस्तुत किया गया। अगली कड़ी में एलकेजी क्लास की छात्राओं द्वारा “चंदा चमके चमचम“ गाने पर बेहतरीन डांस प्रस्तुत किया गया जिसे देखकर हर कोई मंत्र मुक्त हो गया। कार्यक्रम की अगली कड़ी में उपस्थित अभिभावक और बच्चों के बीच “भागवत गीता“ कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया जिसमें कक्षा 7 और कक्षा 8 के बच्चों ने हिस्सा लिया। वही अगली कड़ी में नन्हे नन्हे यूकेजी के बच्चों ने “डांस पे चांस मार ले“ गाने पर मनमोहक प्रस्तुति दी। कार्यक्रम में धार्मिक गाने “ऐ गिरी नंदिनी“ कक्षा 6 के बच्चों ने अपना अभिनय प्रस्तुत किया। वही “डिस्को दीवाने सॉन्ग“ पर कक्षा एक के बच्चों ने मनमोहक प्रस्तुति दी। वही अकेले विद्यालय के मंच पर धूम मचाने के लिए “ढोल बाजे-ढोल बाजे“ गाने पर दीपाली ने अकेले मनमोहक प्रस्तुति देते हुए सभी का दिल जीत लिया। कार्यक्रम की अगली कड़ी में “लाल शरारा गाने“ पर क्लास 2, कान्हा सो जा जरा गाने पर कक्षा 5 और कक्षा 6 के बच्चों ने तथा एजुकेशन थीम पर क्लास 3 के बच्चों ने वह भारत दृश्यम जिसमें देश के विभिन्न प्रांतो में पहने जाने वाली वेशभूषा को धारण करने के बाद कक्षा 7 और 8 के बच्चों ने बेहतरीन अभिनय की प्रस्तुति की।

कार्यक्रम की अगली कड़ी में छात्र-छात्राओं, अभिभावक व टीचिंग स्टाफ की तर्ज पर बच्चों ने कव्वाली प्रस्तुत की जिसमें अभिभावक की बच्चों के प्रति चिंता बच्चों के दिमाग पर पढ़ाई का दबाव और शिक्षकों के दायित्व को पूर्णतया दर्शाया गया तत्पश्चात आज के जमाने में फोन ने किस तरह लोगों के समय को हाईजैक कर रखा है इसको प्रस्तुत करते हुए “फोन एडिक्शन“ से बचने के लिए एक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया जिसमें कक्षा चार के बच्चों ने हिस्सा लिया। इस कार्यक्रम के बाद नए और पुराने गानों के साथ कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया तत्पश्चात दिव्यांशी और राजपाल द्वारा एक नाटक प्रस्तुत किया गया जिसमें बच्चों और अभिभावकों के बीच होने वाले छोटे छोटे नोकझोक और बच्चों ने नाराज होने का चित्रण दिखाया गया “लेकिन अभिभावक किस तरह सब कुछ सह कर अपनी खुशियों को मारकर आपको अच्छी शिक्षा देने का प्रयास करते हैं“ जिसे देखकर पूरा कार्यक्रम स्थल तालिया की गड़गड़ाहट से गूंज उठा। वही फनी डांस और होली कार्यक्रम में सभी बच्चों ने हिस्सा लिया इसके बाद कार्यक्रम को संपन्न किया गया। कार्यक्रम के दौरान डिवाइन पब्लिक स्कूल के प्रबंधक आशीष उपाध्याय द्वारा मुख्य अतिथि सदर विधायक पलटूराम जिला पंचायत अध्यक्ष आरती तिवारी, नवीं वाहिनी के डिप्टी कमांडेंट आर के तेज कुमार को प्रभु श्री राम का चित्र देकर सम्मानित किया वही पूर्व नगर पालिका परिषद अध्यक्ष प्रतिनिधि शाबान अली को धार्मिक प्रतीक चिन्ह (चित्र) देकर सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम में उपस्थित अभिभावकों और छात्रों को संबोधित करते हुए सदर विधायक पलटू राम ने कहा कि बलरामपुर में मेरा विधायक बनना और डिवाइन पब्लिक स्कूल की शुरुआत लगभग आसपास ही हुई थी जनता के आशीर्वाद से जिस तरह मुझे दोबारा चुनाव में प्यार मिला है इस तरह डिवाइन पब्लिक स्कूल को भी बहुत सारा प्यार मिल रहा है और यह विद्यालय जिले में शिक्षा के स्तर को बढ़ाने का अनवरत कम कर रहा है। उन्होंने आशीष उपाध्याय की तारीफ करते हुए कहा कि यह ऐसे प्रबंधक हैं जो एसी कमरों में बैठकर विद्यालय का संचालन नहीं करते हैं इन्हें सिर्फ पैसों से मतलब नहीं है अपितु शिक्षा का विस्तार और विद्यालय से निकले हुए बच्चे का भविष्य कैसे उज्जवल हो इसी में निरंतर प्रयास करते हैं। वही कार्यक्रम में मौजूद जिला पंचायत अध्यक्ष आरती तिवारी ने कहा कि मैं खुद अभी छात्र जीवन में हूं और मैं छात्र छात्राओं के संघर्ष को बेहतर तरीके से समझता हूं लेकिन जब एक ऐसा प्रबंधक आपको मिले जो कि आपसे घुल मिलकर विद्यालय चलाता हो तो आपका पढ़ना बहुत ही आसान हो जाता है। उन्होंने डिवाइन पब्लिक स्कूल के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए अपने संबोधन को समाप्त किया। वहीं नवी वाहिनी के डिप्टी कमांडेंट आर के तेज कुमार ने कहा कि एसएसबी और डिवाइन पब्लिक स्कूल का एक रिश्ता जो बना हुआ है वह आशीष उपाध्याय के कारण बना हुआ है ऐसा ऊर्जावान प्रबंधक मैंने नहीं देखा कोई भी बात होती है तो सीधे अभिभावकों से संपर्क करना बच्चों की समस्या को हल करना और निरंतर उनके बौद्धिक और सामाजिक विकास के लिए कार्यक्रमों का आयोजन करना यह इनके दिनचर्या में शुमार है। हर एक कार्यक्रम में अच्छे खासे पैसे खर्च होते हैं जबकि तमाम लोग विद्यालय इसलिए चलते हैं कि वह पैसा कमा सके लेकिन इन्होंने कभी पैसे के लिए विद्यालय नहीं चलाया यह इनके इन कार्यक्रमों और इनकी छवि से आप साफ समझ सकते हैं।

वहीं पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष प्रतिनिधि शाबान अली ने कहा कि मैं सालों से डिवाइन पब्लिक स्कूल में आता जाता रहा हूं हर एक कार्यक्रम में मुझे निमंत्रण मिलता है और मैं विशेष तौर पर समय निकालकर वहां पहुंचता हूं ऐसे ऊर्जावान व्यक्ति के साथ कुछ क्षण बिताना ही हमारे लिए गौरवपूर्ण बात होती है उन्होंने मंच से कहा कि आशीष उपाध्याय जी ने कोई विद्यालय नहीं बनाया है उन्होंने एक “शिक्षा का मंदिर“ बनाया है यूं तो मंदिर और मस्जिद में अलग-अलग धर्म के लोग जाते हैं हिंदू भाई मंदिर में और मुसलमान भाई मस्जिद में जाते हैं लेकिन शिक्षा के मंदिर में हिंदू और मुसलमान नहीं होता यहां हिंदू मुसलमान सिख इसाई सारे शिक्षार्थी बनकर आते हैं और यह शिक्षा का मंदिर एक अच्छे हाथों में संचालित हो रहा है इनके उज्जवल भविष्य की मैं कामना करता हूं और यहां से निकला हर एक बच्चा अपने माता-पिता का नाम रोशन करेगा। कार्यक्रम के समापन के दौरान डिवाइन पब्लिक स्कूल के प्रबंधक आशीष उपाध्याय ने कहा कि वार्षिकोत्सव का कार्यक्रम महज बच्चों के शैक्षिक बौद्धिक और सामाजिक ज्ञान के लिए ही नहीं अपितु उनके अभिनव को निखारने के लिए भी किया जाता है इस दिन हम सभी अभिभावक और बच्चे व टीचिंग स्टाफ एक साथ मौजूद रहते हैं ऐसे में पहले के जमाने में जो बच्चों के बीच शिक्षकों के लिए डर हुआ करता था उस डर को हम खत्म कर रहे हैं और शिक्षा की नई परिभाषा गढ़ रहे हैं। आज के दौर में हम अपने टीचर से बच्चों का मित्र बनकर उन्हें पढ़ना उनकी हर एक समस्या को सुलझाने के लिए प्रेरित करते हैं। आज डिप्रेशन जैसी बीमारी से जो छात्र अप्रिय घटनाओं को अंजाम दे देते हैं उसे बचाने के लिए मेरा यह मंत्र लगातार काम आ रहा है। किसी भी बच्चे को हम उदास नहीं होने देते हैं इसलिए डिवाइन पब्लिक स्कूल आज जिले में अपना एक अलग मुकाम हासिल कर रहा है। हमारे आगे पीछे तमाम तरह की समस्याएं और बाधा भी लोग उत्पन्न कर रहे हैं लेकिन मुझे उनसे कोई फर्क नहीं पड़ता है मैं शिक्षा का एक मंदिर बनाया है जहां हर एक व्यक्ति अपने बच्चों का दाखिला स्वतंत्रता पूर्ण तरीके से करा सकता है उन्होंने कहा कि जब भी आप कोई दुकान खोलते हैं तो आप ग्राहक का इंतजार करते हैं लेकिन यहां जिले में जब मैं आया तो मैंने देखा कि यह लोग विद्यालय खोलने के बाद लोगों के घर जाकर बच्चों की मांग करते हैं कि हमारे यहां नाम लिखवा दीजिए लेकिन डिवाइन पब्लिक स्कूल ने कभी भी ऐसा नहीं किया।

डिवाइन पब्लिक स्कूल ने अपनी शिक्षा के गुणवत्ता के बल पर आज एक अच्छी खासी संख्या अपने विद्यालय में बच्चों की रखी है जिन्हें हम निरंतर शिक्षा दे रहे हैं और आने वाले समय में हमारा विद्यालय और भी बृहद स्तर पर चलेगा। उन्होंने अपने टीचिंग स्टाफ अभिभावक और बच्चों की प्रशंसा करते हुए कहा कि आप सभी के सहयोग से ही यह वार्षिकोत्सव का कार्यक्रम बेहतर तरीके से संपन्न हो सका है कार्यक्रम के दौरान टीचिंग स्टाफ सरोज उपाध्याय सुमन मिश्रा श्रेया तिवारी पल्लवी जूली पांडे शालिनी सोनी सुनीता मिश्रा उषा चौहान उजमा शेख पल्लवी शुक्ला के के पाठक प्रियंका कनौजिया शशांक पूजा मिश्रा द्राक्ष फातिमा आराधना सिंह अंजनी श्रेया तिवारी पूजा मिश्रा अन्य तिवारी सुमन मिश्रा निशा गुप्ता सुरभि पांडे साबिया बानो अवंतिका पांडे रेनू खान आफरीन सोनी आरती मुस्कान व प्रियंकाका विशेष सहयोग रहा।

Related Articles

Back to top button