सिद्धार्थनगर : ऐतिहासिक मेला लेदवा में आये लाखों श्रद्धालु, आस्था के सैलाब में लगाई डुबकी-दैनिक बुद्ध का संदेश संवाददाता पंकज चौबे की रिपोर्ट 

0
123
पंकज चौबे की रिपोर्ट 
शोहरतगढ़, सिद्धार्थनगर। शोहरतगढ़ क्षेत्र में लगने वाला लेदवा का मेला इस बार भी ऐतिहासिक रहा। आस्था के सैलाब में श्रद्धालु प्रातः काल से ही बानगंगा नदी में डुबकी लगाई और विधिविधान से पूजन अर्चन की। जानकारी के मुताबिक यह मेला आजादी के पहले से ही लगता चला आया। मेला स्थल लेदवा और महथाबाज़ार के क्षेत्रफल में लगता है। यहाँ दुकानदार रात्रि से ही आकर अपनी दुकान लगाते है।
मेले में पुलिस प्रशासन द्वारा सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। सन्त घाट के महंथ राम शंकर दास ने बताया की नेपाल सीमा से सटे होने की वजह से इस मेले में भारत-नेपाल से लगभग हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते है तथा श्रद्धालुओ द्वारा मेला व्यवस्थापक सहयोगी केशरी पाण्डेय ने बताया कि लेदवा घाट का यह मेला हिन्दू मुस्लिमों के एकता का प्रतीक है।जँहा पर दोनों धर्मो के लोग आस्था के साथ पहुंचते है। मेले में प्रमुख रूप से मौत का कुँवा, जलेबी की दुकान, मनोरंजन के लिए कथित जुआ, रिकार्डिंग डांस, झूला आदि मनोरंजन और आपूर्ति का केंद्र रहा।
सुरक्षा की कमान शोहरतगढ़ इंस्पेक्टर रणधीर कुमार मिश्रा उप निरीक्षक अनुज कुमार यादव, उप निरीक्षक रमाशंकर राय, राजकुमार, जीवन त्रिपाठी, का०राघवेंद्र प्रताप यादव, रमाशंकर, सुजीत कुमार, महिला का०मनीषा शर्मा आदि ने संभाली। मेले में जगह जगह पुलिस वाले ड्यूटी पर तैनात दिखे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here