ये लक्षण बताते हैं कि आपको है सेक्‍सोलॉजिस्‍ट से मिलने की जरूरत-दैनिक बुद्ध का संदेश संवाददाता

0
59

दैनिक बुद्ध का संदेश
हर किसी के मन में सेक्स से जुड़ी कुछ फैंटसी होती है। लेकिन जब ये फैंटसी कुछ ज्यादा विचित्र हो जाती है और वो आपके दिमाग में हमेशा छाए रहते हैं तो ये स्थिति आपके लिए नुसकानदेह हो सकती है।

क्योंकि इसी के बाद इंसान सेक्सुअली फ्रस्टेटेड होने लगती है।
सेक्स से जुड़े अजीब ख्याल

विशेषकर जब आपके ये ख्लाल और फैंटेसी किसी विचित्र विषयों से जुड़ी होतो हैं। ( जैसा फीफ्टी शेड्स ऑफ ग्रे में दिखाया गया है।) । अगर इन फैंटेसी के कारण आपकी रोज़मर्रा की ज़िंदगी और आपका कामकाज भी प्रभावित हो रहा है तो ये एक साइकलॉजिकल समस्या है जिसके लिए जल्द से जल्द आपको इलाज करवाने की आवश्यकता है। ऐसे में किसी थेरपिस्ट या सेक्सोलॉजिस्ट से बात करें और इस समस्या के मूल कारण का पता लगायें।

शारीरिक समस्याएं
काई बार पुरुष या महिला में से किसी एक को शारीरिक समस्याएं होती हैं जिसके कारण वे बिस्तर में अच्छा परफॉर्म नहीं कर पाते हैं। पुरुषों की शारीरिक समस्याओं में इरेक्टिकल डिसफंक्शन, प्रीमैच्योर इजैक्यूलेशन या पेनिट्रेट करने या पेनिट्रेशन के बाद सेक्स में होने वाली दिक्कतें आदि शामिल हैं। वहीं महिलाओं को होने वाली समस्या में वैजाइना में सूखापन या संकुचन, प्री-मेनोपॉज, वैजाइना ट्रॉमा आदि शामिल होती हैं। ये सारी समस्याएं फिज़ियोलॉजिकल हैं जो किसी को भी हो सकती है। ऐसे में किसी किसी सेक्सुअल एक्सपर्ट से बात करें। वो आपको सही उपचार के साथ इन सबके होने वाले कारणों के बारे में भी बताएंगे।
कामेच्छा में अंतर
कई बार एक कपल के दो लोगों की कामेच्छा के बीच में काफी अंतर हो जाता है जिससे उनकी सेक्स लाइफ औऱ पारिवारिक जीवन दोनों प्रभावित होती है। कामेच्छा में अंतर का मतलब है कि दोनों पार्टनर्स के बीच में सेक्सुअली इंवोल्व होने को लेकर एक-दूसरे के प्रति एक समान ऊर्जा दिखायी नहीं पड़ती। जिससे सेक्स करने का इच्छुक पार्टनर काफी दुखी हो जाता है और अपने आपको दोष देने लगता है कि शायद वो अपने पार्टनर को संतुष्ट नहीं कर पा रहा है इसलिए ये स्थिति पैदा हो रही है। जबकि ऐसा दूसरे पार्टनर के लो सेक्स ड्राइव, या किसी प्रकार के तनाव के कारण भी हो सकता है। ऐसे में बेहतर होगा की आप एक-दूसरे से खुल के बात करें या एकसाथ किसी सेक्सलॉजिस्ट से मिलें।
सेक्स के बाद अपराधबोध
अगर आप सेक्स करने के बाद हीन भावना से ग्रस्त हो जाते हैं या आपको सेक्स करने के बाद थोड़ा सा भी दुख का अनुभव होता है तो तुरंत एक्सपर्ट से मिलें। ऐसा कई बार बचपन में किसी तरह के यौन शषण से गुजरने के कारण या अन्य किसी विशेष कारण से होता है जिससे आप बाहर नहीं निकलपा रहे हैं। इससे पहले की देर हो जाए और आपकी सेक्स लाइफ बर्बाद हो जाए, बेहतर यही होगा की किसी सेक्सोलॉजिस्ट से मिलें और उन्हें अपनी समस्या बताएं।
ऑरगैज़्म नहीं होता
इसकी शिकायत महिलाओं को होती है। कई महिलाएं अच्छे सेक्स के दौरान भी ऑरगैज़्म नहीं कर पाती हैं जिससे कई बार पुरुष दुखी हो जाते हैं और अपने आपको दोष मढ़ने लगते हैं। जबकि पुरुषों को ईजैक्यूलैशन के साथ ही ऑरगैज़्म होने लगता है। अगर आप भी अच्छे लवमेकिंग और सेक्स के दौरान ऑरगैज्‍़म महसूस नहीं कर पातीं है तो आपको तुरंत सेक्सोलॉजिस्ट से बात करनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here