झोलाछाप डॉक्टरो और दवाखाना की भरमार, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी मौन-सुशील श्रीवास्तव की रिपोर्ट

1
266
सुशील श्रीवास्तव की रिपोर्ट
सादुल्ला नगर /बलरामपुर – क्षेत्र में अप्रशिक्षित , अपंजीकृत चिकित्सकों एवं क्लीनिक की भरमार है । इनके विरूद्ध  अधिकारी ध्यान नहीं देते हैं । स्वास्थ्य महकमा गैरजिम्मेदार बना हुआ है सीएससी के नाक के नीचे अप्रशिक्षित झोलाछाप डॉक्टरों का कारोबार बडे पैमाने पर चल रहा है। सीएचसी पर इनको चिन्हित करने की सूची  उपलब्ध नहीं है जिससे कथित चिकित्सक मरीजों का आर्थिक व शारीरिक शोषण कर रहे हैं ।
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सादुल्ला नगर अन्तर्गत सैकड़ों झोलाछाप चिकित्सकों की क्लीनिक संचालित है । समुदायिक स्वास्थ केन्द्र चंद कदम की दूरी पर भी ऐसी क्लीनिक संचालित मिल जायेगी । नौडिहवा ,  खरहना ,सराय खास , रामपुर अरना , रानीपुर , फिरोजपुर ,नयानगर ,लालपुर भलुहिया आदि वाजारो व गांवों-कस्बों में अप्रशिक्षित व अपंजीकृत चिकित्सकों की क्लीनिक बिना रोक टोक संचालित हो रही है । क्लीनिक संचालक मरीजों का शोषण कर रहे हैं ।झोलाछाप चिकित्सक बड़ी-बड़ी बीमारियों का इलाज करने का दावा कर मरीजों का आर्थिक व शारीरिक शोषण करने से नहीं चूकते हैं । गांवो में  इनकी फौज मौजूद है । यहां तक कि मेडिकल स्टोर की आड़ में मरीजों का इलाज करते देखे जा सकते हैं । क्षेत्र में इनकी हनक बनी हुई है , जिससे अधिकारी भी कार्यवाही करने से पीछे हट जाते हैं ।आलम यह है कि सीएचसी में अभी तक झोलाछाप चिकित्सकों की कोई सूची भी नहीं है ।इसके चलते उनके खिलाफ कार्रवाई में बांधा आ रही है।
: क्या कहते हैं जिम्मेदार 
सी०एम०ओ० डॉक्टर घनश्याम सिंह कहते हैं कि झोलाछाप डॉक्टरों के बारे में जांच कर  संबंधित ब्योरा तलब किया  जायेगा गा   । इसके बाद कारवाई की जाएगी ।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here