देवरिया: हठधर्मिता करने वालो के विरुद्व कार्यवाही व अच्छा करने वालो को पुरस्कृत करायें-जिलाधिकारी-दैनिक बुद्ध का संदेश संवाददाता अमित श्रीवास्तव ब्यूरो चीफ देवरिया

0
137
अमित श्रीवास्तव ब्यूरो चीफ देवरिया 
देवरिया: देवरिया स्वास्थ्य योजनाओं के क्रियान्वयन में शिथिलता बरतने वाले अधिकारियों/कर्मचारियों को चिन्हित कर उनके विरुद्व कार्यवाही करायें, जिससे स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ शासन के मंशानुरुप आम जन को मिल सके और वे स्वस्थ्य जीवन जी सके। 
 
जिलाधिकारी अमित किशोर उनरोक्त निर्देश गांधी सभागार में आयोजित राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशान योजनान्तर्गत जिला स्वास्थ्य समिति की जिला स्तरीय मासिक समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य विभाग के कार्यो की समीक्षा के दौरान दिये। उन्होने कहा कि स्वास्थ्य सेवा देना पुण्य का कार्य है और इसके लिये वेतन भी मिलता है, परन्तु आप लोग अपने दायित्वों का निर्वहन भी पूर्ण जिम्मेदारी से नही करते है। यह बहुत ही आपत्तिजनक है। उन्होने कहा कि शासन की मंशा है कि समाज के हर व्यक्ति को स्वस्थ जीवन जीने का अवसर मिले इसके लिये वह विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से आम जन में स्वास्थ्य सेवाये संचालित करके लोगो को इसका लाभ देने के लिये कृत्य संकल्पित है, जिसके लिये आपलोग अपना बहुमूल्य योगदान देने में रुचि नही दिखाते है। उन्होने कहा कि शासन द्वारा जो योजनायें संचालित है, उनको आपके सहयोग की आवश्यकता है तभी आम जन को स्वस्थ्य जीवन जीने का अवसर मिल सकेगा इसके लिये आप अपने दात्यिवो का निर्वहन पूर्ण रुप से करें। उन्होने कहा कि यदि बार-बार बताये जाने पर भी आप लोग अपने कार्यो में सुधार नही लायेगें तो आपके विरुद्व कठोर कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी।
श्री किशोर ने स्पष्ट किया कि जिस प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र/सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र परएएम0ओ0आई0सी  अथवा संबंधित स्टाफ द्वारा नियमानुसार कार्य नही किया जा सहा है और सेवाओं का लाभ उनकी शिथिलता के कारण जरुरतमंदों को नही मिल पा रहा है, उन्ेह चिन्हित कर उनके विरुद्व कार्यवाही करायें। उन्होने कहा कि जिस केन्द्र पर भी आशा, ए0एन0एम0 अथवा लाभार्थी का भुगतान अवशेष है, उसके लिये एम0ओ0आई0सी0 यह सुनिश्चित करें कि नियमानुसार संबंधितो का भुगतान यथाशीघ्र करायें। उन्होने मिजिल्स/रुबेला टीकाकरण कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि इसके लिये टीम भावना से कार्य करते हुए सफल बनाये और कोई भी बच्चा टीकाकरण से छूटने न पाये तभी लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकेगा। उन्होने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी माधव तिवारी को निर्देशित किया कि वे विद्यालयों में इसके लिये आवश्यक दिशा निर्देश जारी कर दें कि विद्यालय स्टाफ इस कार्य में पूर्ण सहयोग करें और छूटे हुए बच्चो की सूची अवश्य उपलब्ध करायें, जिससे उनका भी टीकाकरण किया जा सके।   उन्होने कहा कि ए0एन0एम0 द्वारा आर0सी0एस0 पंजिका में नियमित रुप से प्रविष्टियां अंकित की जा रही अथवा नही इसका सभी एम0ओ0आई0सी0 सत्त रुप से निरीक्षण करें ताकि कोई भी प्रविष्टि छूटने न पाये ताकि कार्य का आकलन सही सही हो सके। उन्होने  छूटे हुए सास-बहू सम्मेलन को पूर्ण कराने के भी निर्देश दिए। समीक्षा के दौरान पी0एच0सी0 पथरदेवा के अच्छे कार्यो की तारीफ करते हुए सभी से कहा कि आपलोग भी इनका अनुश्रण करें, जिससे स्वास्थ्य योजनायें अधिक से अधिक लोगो तक पहुॅचे और वे लाभान्वित हो सके। उन्होने सी0एम0ओ0 डा0धीरेन्द्र कुमार से कहा कि वे नियमित रुप से सभी के कार्यो की समीक्षा करते रहे और जहां भी कार्य में शिथिलता मिले उसके खिलाफ कार्यवाही भी सुनिश्चित करायें।
उक्त अवसर पर स्वास्थ्य संबंधित विभिन्न योजनाओं की जानकारी/प्रगति डा0एस0एन0सिंह, डा0डी0वी0शाही सहित योजनाओं से जुडे जिला कोआर्डिनेटरो द्वारा विस्तारपूर्वक दी गयी, जिसपर जिलाधिकारी ने कहा कि आप सभी लोग अपने-अपने कार्यो को लगन के साथ अंजाम देते रहे, जिससे योजनाओं की सार्थकता साबित हो और अधिक से अधिक लोग उसका लाभ ले बैठक में मुख्य चिकित्सा अधीक्षक(पुरुष)डा0छोटेलाल, (महिला)डा0 माला सिन्हा, सहित चिकित्सा विभाग के अधिकारी/कर्मचारी आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here